आईबीपीएस ने र्क्लक भर्ती की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर लगाई रोक, 5830 पदों पर होनी है भर्तियां

आईबीपीएस ने र्क्लक भर्ती की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर लगाई रोक, 5830 पदों पर होनी है भर्तियां

इंस्ट्टीयूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन Institute of Banking Personnel, IBPS) ने क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अस्थायी रूप से रोक दिया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है और कहा है कि कन्नड़ को एक भाषा के रूप में नहीं रखने के कारण कर्नाटक से उत्पन्न भाषा विवाद के चलते आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2021 के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को रोक दिया गया है। इसलिए, आईबीपीएस ने विवाद सुलझने तक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। 

वहीं इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट में लिखा गया है कि, 'CRP-CLERKS-XI आवेदन लिंक के लिए भर्ती प्रक्रिया अस्थायी रूप से रोक दी गई है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन लिंक के संबंध में लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट यानी ibps in पर नज़र रखें। बता दें कि आईबीपीएस क्लर्क 2021 आवेदन "कॉमन रिक्रूटमेंट प्रोसेस (सीआरपी क्लर्क XI) के लिए 01 अगस्त 2021 को या उससे पहले ibpsonline.ibps.in पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 


वहीं आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2021 अधिसूचना के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आईबीपीएस क्लर्क चयन सीआरपी ऑनलाइन परीक्षा पर आधारित होगा, जो दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। इसके अनुसार पहला चरण कंप्यूटर आधारित प्रारंभिक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा (100 अंक) और चरण कंप्यूटर आधारित मुख्य परीक्षा (200 अंक) की होगी। 

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा 28 अगस्त से 04 सितंबर 2021 तक आयोजित होने वाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, पंजाब सहित 11 बैंकों में कुल 5830 आईबीपीएस क्लर्क में पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं परीक्षा से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिाकरिक वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा।


कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 स्थगित, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने जारी किया अपडेट

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी 2021 को किया जाना था। परीक्षा आयोजित करने वाले भारत सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) द्वारा गोविज्ञान परीक्षा को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित अपडेट शनिवार, 20 फरवरी 2021 को जारी किया गया। आयोग के अपडेट के अनुसार गोविज्ञान परीक्षा 2021 के अभ्यास के लिए आयोजित किये जाने वाले मॉक टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोग की तरफ से परीक्षा के आयोग की नई तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा के अपडेट के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, kamdhenu.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन

इस बीच कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आयोग के पोर्टल पर विजिट करने के बाद परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


चार स्तरों पर होगी कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा

कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा 2021 का आयोजन चार स्तरों पर किया जाना है – प्राइमरी लेवल (8वीं तक के छात्रों के लिए), सेकेंड्री लेवल (9वीं से 12वीं तक स्टूडेंट्स के लिए), कॉलेज लेवल (12वीं के बाद के कक्षाओं के लिए) और जनरल पब्लिक। परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को आयोग की तरफ से प्रोत्साहन प्रमाण पत्र दिया जाना है। परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये स्टडी मैटेरियल का सहारा ले सकते हैं।