इग्नू ने जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरू

इग्नू ने जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरू

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने जुलाई सेशन के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया आज यानी कि 11 जून, 2021 से शुरू कर दी है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इग्नू द्धारा संचालित विभिन्न प्रोगाम में दाखिला लेना चाहते हैं, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाकर लॉग इन करके अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा चाहें तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि जुलाई सत्र के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई, 2021 है।

इग्नू में जुलाई सेशन के लिए विभिन्न प्रोगाम में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट /www.ignou.ac.in/ पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध 'अलर्ट' सेक्शन में जाएं। इसके बाद “जुलाई 2021 सत्र के लिए ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल लिंक अंतिम तिथि 15 जुलाई 2021 है लिंक पर क्लिक करें। अब आवेदक लॉगिन में दिखाई देने वाले नए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें। इसके बाद आवश्यक रजिस्ट्रेशन विवरण भरें।अब अपना क्रेंडेशिल्यस का उपयोग करके लॉगिन करें और जुलाई आवेदन पत्र भरें। इसके बाद इग्नू प्रवेश 2021 के लिए जुलाई रजिस्ट्रेशन के लिए भुगतान करें। इसके बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

इग्नू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई सेशन के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को शुल्क में छूट केवल एक कार्यक्रम के लिए दी जा सकती है। वहीं अगर कोई स्टूडेंट अगर एक से ज्यादा प्रोगाम के लिए फीस शुल्क की मांग करता है तो उसका आवेदन पत्र अस्वीकार किए जा सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

स्कैन की गई तस्वीर (100 केबी से कम)

स्कैन किए गए हस्ताक्षर (100 केबी से कम)

आयु प्रमाण की स्कैन की गई प्रति (200 केबी से कम)

एजुकेशन क्वालिफिकेशन की स्कैन की गई प्रति (200 केबी से कम)

अनुभव प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति (यदि कोई हो तो) (200 केबी से कम)

कैटेगिरी प्रमाण, जैसे एससी / एसटी / ओबीसी (200 केबी से कम) की स्कैन की गई प्रति

गरीबी रेखा से नीचे (200 केबी से कम) होने पर बीपीएल प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी


NEAT 2.0 के लिए CareerLabs के साथ साझेदारी करेगा AICTE

NEAT 2.0 के लिए CareerLabs के साथ साझेदारी करेगा AICTE

 अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) ने देश भर के छात्रों के लिए नीट 2.0 (NEAT 2.0) के लिए बैंगलोर स्थित करियर बिल्डिंग प्लेटफार्म, करियरलैब्स (CareerLabs) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। साझेदारी के परिणामस्वरूप, करियरलैब्स का प्रोफाइल बिल्डर लाइट प्रोडक्ट अब नामांकन के लिए पूरे भारत में सभी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों के लिए उपलब्ध होगा।

बता दें कि करियरलैब्स एक मिशन पर है, जो स्टूडेंट्स को बेहतर सीखने और प्रोफाइल निर्माण के एक रणनीतिक और संगठित दृष्टिकोण के माध्यम से बेहतर कमाई करने में सक्षम बनाता है। कंपनी ने 1 मिलियन से अधिक छात्रों को प्लेसमेंट और उच्च अध्ययन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाने के मिशन के साथ भारत का पहला प्रोफाइल बिल्डर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। साझेदारी स्टूडेंट्स को भारत में कहीं से भी दूरस्थ रूप से एक ही मंच पर रोजगार योग्य कौशल और प्लेसमेंट के लिए योग्यता विकसित करने की अनुमति देगी। स्टूडेंट्स अपनी सुविधानुसार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अध्यापन तक पहुंच सकेंगे।

यह योजना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के चुनिंदा छात्र-छात्राओं के लिए नि:शुल्क उपलब्ध होगी। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को समाज के सभी वर्गों तक पहुंचाने के लिए छात्रवृत्ति की पहल की गई है। नि:शुल्क सीटों का आवंटन शैक्षणिक संस्थानों द्वारा एनईएटी पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर होगा। प्रारंभ में पोर्टल को केवल भारत के एआईसीटीई अनुमोदित सरकारी कॉलेजों में पायलट चरण के रूप में लॉन्च किया जाएगा।



मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्य समन्वय अधिकारी, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), बुद्ध चंद्रशेखर ने साझेदारी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एआईसीटीई देश भर में स्टूडेंट्स की प्रोफाइल बिल्डिंग को बढ़ावा देने के लिए करियरलैब्स के साथ साझेदारी करके खुश है। इससे स्टूडेंट्स को रोजगार योग्य बनने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में योगदान करने के लिए NEAT 2.0 के तहत इसकी पहल की गई है।