NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates

NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2021) का आयोजन 1 अगस्त, 2021 को किया जाना है। हालांकि, ऑफिशियल वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म अबतक उपलब्ध नहीं कराया गया है और न ही इस संबंध में कोई अपडेट दिया गया है। वहीं, जून के पहले सप्ताह में एनटीए ने नीट यूजी 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in लॉन्च किया था। इस नई वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जल्द उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी गई थी।

दूसरी ओर, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट परीक्षा के स्थगित होने की संभावना है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि एनटीए द्वारा निर्धारित तिथि 1 अगस्त को परीक्षा का आयोजन किया जाना संभव नहीं है। कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और परीक्षा केंद्रों के आवंटन में लगभग 45 दिन का समय लगता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। यदि एनटीए द्वारा इस समय भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाती है तो भी उम्मीदवारों को 25 दिन का समय देने पर विचार किया जाएगा। साथ ही, एक बार प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एजेंसी 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए जुलाई के अंत तक आवेदनों को प्रोसेस करने में सक्षम नहीं होगी।

वहीं, कई अन्य विशेषज्ञों की भी राय है कि अब 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए कोई संभावित समय-सीमा उपलब्ध नहीं है। जहां तक संभावित तिथियों का सवाल है, कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह संभावना है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो सकती है और अगस्त के अंत तक परीक्षा स्थगित की जा सकती है। गौरतलब है कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए किया जाता है। एनटीए ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा ऑफलाइन, यानी पेन और पेपर मोड में ही आयोजित की जाएगी। इस बार, प्रवेश परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओँ में किया जाना है।


NEAT 2.0 के लिए CareerLabs के साथ साझेदारी करेगा AICTE

NEAT 2.0 के लिए CareerLabs के साथ साझेदारी करेगा AICTE

 अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) ने देश भर के छात्रों के लिए नीट 2.0 (NEAT 2.0) के लिए बैंगलोर स्थित करियर बिल्डिंग प्लेटफार्म, करियरलैब्स (CareerLabs) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। साझेदारी के परिणामस्वरूप, करियरलैब्स का प्रोफाइल बिल्डर लाइट प्रोडक्ट अब नामांकन के लिए पूरे भारत में सभी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों के लिए उपलब्ध होगा।

बता दें कि करियरलैब्स एक मिशन पर है, जो स्टूडेंट्स को बेहतर सीखने और प्रोफाइल निर्माण के एक रणनीतिक और संगठित दृष्टिकोण के माध्यम से बेहतर कमाई करने में सक्षम बनाता है। कंपनी ने 1 मिलियन से अधिक छात्रों को प्लेसमेंट और उच्च अध्ययन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाने के मिशन के साथ भारत का पहला प्रोफाइल बिल्डर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। साझेदारी स्टूडेंट्स को भारत में कहीं से भी दूरस्थ रूप से एक ही मंच पर रोजगार योग्य कौशल और प्लेसमेंट के लिए योग्यता विकसित करने की अनुमति देगी। स्टूडेंट्स अपनी सुविधानुसार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अध्यापन तक पहुंच सकेंगे।

यह योजना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के चुनिंदा छात्र-छात्राओं के लिए नि:शुल्क उपलब्ध होगी। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को समाज के सभी वर्गों तक पहुंचाने के लिए छात्रवृत्ति की पहल की गई है। नि:शुल्क सीटों का आवंटन शैक्षणिक संस्थानों द्वारा एनईएटी पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर होगा। प्रारंभ में पोर्टल को केवल भारत के एआईसीटीई अनुमोदित सरकारी कॉलेजों में पायलट चरण के रूप में लॉन्च किया जाएगा।



मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्य समन्वय अधिकारी, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), बुद्ध चंद्रशेखर ने साझेदारी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि एआईसीटीई देश भर में स्टूडेंट्स की प्रोफाइल बिल्डिंग को बढ़ावा देने के लिए करियरलैब्स के साथ साझेदारी करके खुश है। इससे स्टूडेंट्स को रोजगार योग्य बनने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में योगदान करने के लिए NEAT 2.0 के तहत इसकी पहल की गई है।