बिना आवेदन खाते में आए पैसेः PM किसान योजना में आई कुछ गड़बड़ी, इनको मिले रुपए

बिना आवेदन खाते में आए पैसेः PM किसान योजना में आई कुछ गड़बड़ी, इनको मिले रुपए

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देश भर के किसानों के लिए सातवीं किश्त जारी कर दी है। बता दें कि इस योजना के तहत देश के किसानों को सालाना तीन किश्तों में 6 हजार रुपये की मदद दी जाती है। ये राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में ट्रासंफर की जाती है। लेकिन इस बीच इस स्कीम में फर्जीवाड़ा की घटनाएं सामने आ रही हैं।

UIDAI और TRAI के पूर्व चीफ के खाते में भेजे गए पैसे
इस योजना के तहत उन लोगों के खाते में भी पैसे पहुंचने की खबरें आ रही हैं, जो अपात्र हैं। पीएम किसान योजना के तहत उन लोगों के भी बैंक अकाउंट में पैसे पहुंच रहे हैं, जिन्होंने कभी भी अपने आपको रजिस्टर्ड ही नहीं कराया है। एक ऐसी ही ताजा खबर आई है, जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत UIDAI और TRAI के पूर्व चीफ राम सेवक शर्मा के खाते में छह हजार रुपये भेजे गए हैं।

कभी स्कीम में नहीं कराया रजिस्ट्रेशन
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, IDAI और TRAI के पूर्व चीफ राम सेवक शर्मा (Ram Sewak Sharma) के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बैंक अकाउंट में साल में तीन बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छह हजार रुपये आ चुके हैं। जबकि शर्मा ने कभी भी इस योजना के लिए अपना नाम रजिस्टर ही नहीं कराया था। शर्मा ने कहा कि उन्होंने इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया, फिर भी उनका रजिस्ट्रेशन हो गया। इसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की है, सरकार ने बिना पहचान किए कैसे वेरिफिकेशन कर दिया।

अब अकाउंट को किया गया डिएक्टिवेट
रिपोर्ट में राम सेवक शर्मा के हवाले से बताया गया है कि इस साल उनके बैंक अकाउंट में दो हजार की तीन किश्तें आई हैं। उनके नाम से यह खाता आठ जनवरी, 2020 को खोला गया थी और करीब नौ महीने तक एक्टिव रहा। यह 24 सितंबर को डीएक्टिवेट हो गया है। शर्मा ने बताया कि वो यूपी के फिरोजाबाद जिले में एक किसान के तौर पर रजिस्टर्ड थे। उनके जिस खाते में पैसे आए थे, वह एक हिंदू अविभाजित परिवार का अकाउंट है, जिसका इस्तेमाल कृषि उपज और व्यय की बिक्री आय प्राप्त करने के लिए किया जाता था।

इससे पहले भी हो चुकी है गड़बड़ी
शर्माा को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने इस बारे में बैंक को सूचित किया, हालांकि अब तक इसका कोई जवाब नहीं आया है। लेकिन शर्मा के नाम से बने खाते को डिएक्टिवेट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वो इस स्कीम के तहत पैसे पाने योग्य नहीं है, क्योंकि वो इनकम टैक्स भरते हैं। बता दें कि इससे पहले भी इस तरह की गड़बड़ी सामने आ चुकी है। जब किसी दूसरे के अकाउंट में रकम भेज दी ई है।


बिहार सरकार रोजगार के लिए दे रही इतने लाख रुपए, यहां जानिए स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस

बिहार सरकार रोजगार के लिए दे रही इतने लाख रुपए, यहां जानिए स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस

बिहार में बेरोजगार युवाओं को स्‍वरोजगार और स्‍टार्टअप के लिए बढ़ावा देने के लिए सरकार ने अब तक की सबसे आकर्षक योजना लांच कर दी है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्‍यमंत्री युवा उद्यमी योजना और मुख्‍यमंत्री महिला उद्यमी योजना (Mukhyamantri Mahila Udyami Yojana) को शुक्रवार की शाम लांच किया। इन योजनाओं के तहत युवाओं को बिजनेस के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन 50 फीसद अनुदान के साथ मिलेगा। इसका लाभ बिहार में रहने वाले हर वर्ग और जाति के लोग उठा सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले कुछ जरूरी बातें जरूर जान लें।

आधी रकम ही चुकानी होगी, बाकी सरकार देगी

योजना के तहत मिलने वाले 10 लाख के लोन में केवल पांच लाख रुपए ही चुकाने होंगे। और तो और महिलाओं को इस लोन के लिए कोई ब्‍याज भी नहीं देना होगा। अन्‍य को भी केवल एक फीसद ब्‍याज देना होगा। यह लोन चुकाने के लिए सात साल तक का समय मिल सकता है।


आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन

इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी कागजात होने चाहिए, जिसका ब्‍योरा हम आगे दे रहे हैं। यह योजना 18 जून 2021 को लांच की गई है। इस तारीख से तीन महीने तक आवेदन के लिए लिंक उपलब्‍ध रहेगा।

इस तरह करें आवेदन

योजना के आवेदन के लिए डायरेक्‍ट लिंक आपको इसी खबर में मिलेगा। आवेदन शुरू करने से पहले पूरी खबर को ठीक तरीके से पढ़ लें, साथ ही सरकार की ओर से जारी उपयोगकर्ता पुस्तिका को भी अच्‍छी तरह देख और समझ लें।


सबसे पहले आधार के जरिये रजिस्‍ट्रेशन

आवेदन के लिए दिए गए लिंक को ओपन करते ही आपके सामने सबसे पहले रजिस्‍ट्रेशन करने का पेज आएगा। इस पेज पर आपको अपना पूरा नाम, ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसी जानकारियां देनी होंगी। यह ध्‍यान रखें कि आधार कार्ड में वहीं नाम और मोबाइल नंबर दर्ज रहे, जो आप आवेदन में दे रहे हैं। एक मोबाइल और आधार नंबर से एक ही रजिस्‍ट्रेशन होगा। रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आधार से लिंक आपके मोबाइल पर प्राप्‍त ओटीपी के जरिये पूरी होगी। रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आप लॉग इन कर सकेंगे और इसके बाद आपको आवेदन करने का विकल्‍प सामने आएगा।


रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त चुनें योजना का नाम

रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त आपको योजना का नाम भी चुनना होगा। नए उद्यमियों के लिए सरकार ने अनुसूचित जाति-जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला और सामान्‍य युवा के लिए चार अलग-अलग कोटियां निर्धारित की हैं। हर कोटि के लिए योजना के बाकी नियम तो लगभग एक जैसे हैं, लेकिन सबका कोटा अलग-अलग है। कोटा के तहत निर्धारित संख्‍या के आधार पर ही योजना का लाभ मिलेगा। यह योजना असीमित लाभुकों के लिए नहीं है।


आवेदन में इन चीजों का रखें ध्‍यान

आवेदन के पहले पेज पर आपको व्‍यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, लिंग, जन्‍मतिथि, माता-पिता का नाम, वैवाहिक स्थिति, पूरा पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, योजना का नाम, आवेदक की जाति और शैक्षणिक जानकारी देनी होगी।
आवेदन के दूसरे पेज पर भी आपको शैक्षणिक और अपने उद्योग प्रोजेक्‍ट से संबंधित प्रशिक्षण के विषय में विस्‍तार से जानकारी देनी होगी। यह ध्‍यान रखें कि अगर आपने किसी संस्‍थान से प्रोजेक्‍ट के संबंध में प्रशिक्षण लिया है तो आपको चयन के समय वरीयता मिल सकती है।
आवेदन के अगले पेज पर आपको पारिवारिक स्थिति और अपने व्‍यवसाय के संबंध में अलग-अलग कॉलम में जानकारियां देनी होंगी।
इसके बाद आपको अपने व्‍यवसाय संगठन के बारे में जानकारी देनी होगी। ध्‍यान रखें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको व्‍यवसाय के लिए निबंधित फर्म होना चाहिए। यह फर्म प्रोपरायटरशिप, पार्टनरशिप, एलएलपी अथवा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में हो सकती है।
अगले पेज पर आपको अपने प्रोजेक्‍ट, उसके लिए उपलब्‍ध भूखंड और अन्‍य संरचनाओं के साथ ही उद्योग संबंधी प्रशिक्षण का ब्‍योरा देना होगा।
प्रोजेक्‍ट की लागत और बैंक खाते से संबंधित जानकारी आपको अगले पेज पर देनी होगी। सबसे आखिर में आपको जरूरी दस्‍तावेज अपलोड करने और आवेदन का प्रिव्‍यू देखने का मौका मिलेगा। इसके बाद आप आवेदन को सबमिट कर सकेंगे। एक बार आवेदन सबमिट करने के बाद उद्योग विभाग आपको आगे की प्रक्रिया और नतीजे के बारे में सूचित करेगा।
इन 12 किस्‍म के दस्‍तावेजों को करना होगा अपलोड


1. जाति प्रमाण पत्र, 2. उम्र के लिए मैट्रिक का प्रमाणपत्र, 3. इंटरमीडिएट या समकक्ष का प्रमाणपत्र,  4. उच्‍चतम शैक्षणिक योग्‍यता का प्रमाणपत्र, 5. आवासीय प्रमाणपत्र, 6. फर्म/कंपनी के निबंधन का प्रमाणपत्र, 7. फर्म का या निजी पैन कार्ड, 8. जमीन से संबंधित लगान रसीद, एग्रीमेंट या किरायानामा, 9. कौशल विकास संबंधी प्रमाणपत्र (यदि हो तभी, यह अनिवार्य नहीं है।), 10. कैंसल चेक, 11. आवेदक की फोटो, 12. आवेदक के हस्‍ताक्षर की फोटो


ये चीजें भी जान लें

अपलोड किए जाने वाले सभी दस्‍तावेज जेपीजी, जेपीईजी, पीएनजी या पीडीएफ फार्मेट में ही होने चाहिए। अन्‍य किसी फार्मेट में दस्‍तावेज स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे।
आवेदक के पास आधार नंबर, उसमें लिंक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आइडी होना जरूरी है। पूरी प्रक्रिया में हमेशा एक ही मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी का प्रयोग करें।
आवेदन पूरा भर लेने और सभी दस्‍तावेज अपलोड करने के बाद प्रिव्‍यू का आप्‍शन आएगा। इसमें पूरे आवेदन को सही तरीके से जांच लें और जरूरी होने पर बदलाव कर ठीक करें।
आवेदन सबमिट करते ही आपके सामने रसीद आ जाएगी। इसका प्रिंट अपने पास निकाल कर रख लें।
यह योजना असीमित नहीं है। यानी कि हर योजना के तहत लाभुकों की संख्‍या निर्धारित की गई है। इसकी जानकारी आप अपने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक से ले सकते हैं। चयनित लाभुकों को ही योजना का लाभ मिलेगा।
आवेदक को प्रशिक्षण प्राप्‍त होना अनिवार्य नहीं है, लेकिन इसके आधार पर चयन में वरीयता मिल सकती है। अप्रशिक्षित इंटर पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं।
चयन के बाद सरकार हर इकाई में कार्यरत लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए 25 हजार रुपए की व्‍यवस्‍था करेगी।
पांच लाख रुपए लौटाने के लिए आपको सात साल यानी 84 महीने का वक्‍त मिलेगा।
पुराने उद्योगों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। यह योजना केवल नए उद्यमियों के लिए ही है। चयनित उद्यमियों को बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्‍साहन नीति 2016 का भी लाभ मिलेगा।
प्रोपरायटरशिप फर्म के मामले में लाभुक अपने निजी पैन कार्ड के साथ भी आवेदन कर सकते हैं। फर्म का चालू खाता अर्थात करेंट अकाउंट होना जरूरी है। बचत खाता के साथ आवेदन नहीं किया जा सकता है।


जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, upsc.gov.in पर करें चेक       यूपीपीएससी ने प्रवक्ता के 124 पदों पर निकाली भर्ती, 19 जुलाई तक करें आवेदन       हरियाणा में सब इंस्पेक्टर के 465 पदों के लिए आवेदन शुरू, 2 जुलाई तक करें अप्लाई       ओडिशा पुलिस में 477 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए 22 जून से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया       राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के 900 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 23 जून तक करें आवेदन       ग्रेजुएट युवाओं के लिए यहां है सरकारी नौकरी का मौका, 25 जून तक करें अप्लाई       पंजाब सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में इस पोस्ट निकली भर्तियां, यहां जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल       राजस्थान बिजली कंपनियों में निकली 1075 पदों के लिए आवेदन आज होंगे समाप्त       राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिक संस्थान में 18 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज       इफको बरेली में अप्रेंटिसशिप का मौका, 28 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक       कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की 2800 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें अप्लाई       पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्टेबल भर्ती के लिए आवेदन जुलाई में, परीक्षा सितंबर में       फिजियोथेरेपिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें लास्ट डेट सहित पूरी डिटेल       ओडिशा में सब इंस्पेक्टर के 477 पदों पर निकली भर्तियां       राष्ट्रीय जल विकास प्राधिकरण में इन 62 पदों के लिए आवेदन 25 जून तक, 12वीं पास के लिए भी मौका       क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में 10293 नौकरियों के लिए आवेदन जल्द होंगे समाप्त, ऐसे करें अप्लाई       दिल्ली योजना विभाग में 17 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, निगरानी एवं मूल्यांकन इकाई भर्ती       हिन्दुस्तान शिपयार्ड में 53 मैनेजर एवं अन्य पदों के लिए कल से करें ऑनलाइन आवेदन       प्रोजेक्ट इंजीनियर के 50 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, @cdac.in पर चेक करें डिटेल       यहां ग्रेजुएट के लिए है सरकारी नौकरी का मौका, 1 अगस्त को हो सकती है परीक्षा